menu

Translate

Friday, August 7, 2020

YUMI का उपयोग करके मल्टीबूटेबल Pendrive बनाएं|

 YUMI का उपयोग करके मल्टीबूटेबल यूएसबी डिस्क कैसे बनाएं?

1.डाउनलोड करने के बाद, YUMI चलाने के लिए डाउनलोड की गई फ़ाइल को डबल-क्लिक करें । YUMI उपयोगिता को चलाने के लिए क्लिक है, आपको इसे स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। आप UAC संकेत देख सकते हैं, जारी रखने के लिए YES पर क्लिक करें 

2.अब, आपको YUMI मुख्य विंडो दिखाई देगी, पहली ड्रॉप-डाउन सूची से, अपना USB ड्राइव चुनें।

3.USB ड्राइव का चयन करने के बाद, उस प्रकार के ISO का चयन करने के लिए दूसरी ड्रॉप-डाउन सूची पर क्लिक करें, जिसे आप USB पेनड्राइव पर रखना चाहते हैं।

4.आपको आईएसओ की एक लंबी सूची दिखाई देगी जिसे आप YUMI का उपयोग करके अपने USB पेनड्राइव पर डाल सकते हैं। विंडोज के अलावा, आप USB डिस्क पर लिनक्स आईएसओ और एंटीवायरस टूल भी डाल सकते हैं। यदि आप उस पर कुछ अन्य आईएसओ लगाने जा रहे हैं, तो Windows XP इंस्टालर का चयन करें या अपना इच्छित विकल्प चुनें।

5.अब, आईएसओ फाइल को चुनने का समय आ गया है। अपनी ISO फ़ाइल में ब्राउज़ करने के लिए ब्राउज़ बटन पर क्लिक करें ।

6.हम चयनित ISO फ़ाइल के लिए बूट करने योग्य डिस्क बनाना शुरू करने के लिए तैयार हैं। लेकिन सबसे पहले " फॉर्मेट ड्राइव (मिटाएँ कन्वेंट) " के आगे वाले बॉक्स को चेक करें “, यह आपके USB ड्राइव को प्रारूपित करेगा।

7.अब, चयनित ISO फ़ाइल के लिए बूट करने योग्य USB ड्राइव जारी रखने के लिए Create पर क्लिक करें 

8.प्रक्रिया पूरी होने के बाद, प्रगति बार पूरी तरह से भर जाएगा और आपको नीचे एक अगला बटन दिखाई देगा। इसे जारी रखने के लिए क्लिक करें।

9.YUMI आपसे पूछेगा कि क्या आप USB ड्राइव में दूसरा वितरण करना चाहते हैं, इस USB ड्राइव पर एक और ISO लगाने के लिए Yes पर क्लिक करें या बाहर निकलने के लिए No पर क्लिक करें । इस ट्यूटोरियल में हम एक और एंटीवायरस टूल डालने जा रहे हैं, ESET SysRescue इस पर लाइव हैं इसलिए मैंने हाँ चुना है 

10.आपको वही विंडो दिखेगी जैसा आपने स्टेप 2 में देखा था । उसी USB ड्राइव का चयन करें जैसा आपने चरण 2 में चुना है , उस एंटीवायरस उपकरण का नाम चुनें जिसे आप रखना चाहते हैं। आवश्यक एंटीवायरस टूल के आईएसओ में ब्राउज़ करने के लिए ब्राउज़ बटन पर क्लिक करें ।

                     

Click here Download

    Choose :
  • OR
  • To comment
No comments:
Write comments