menu

Translate

Wednesday, September 11, 2019

Power of processors

Processors

एक प्रोसेसर एक इंटिग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है जो कमांडस् की व्याख्या करता है और प्रोसेस करता है।इसका मूल काम इनपुट प्राप्त करना और उचित आउटपुट प्रदान करना है।

Types of processors

मार्केट में कई अलग-अलग प्रोसेसर उपलब्‍ध हैं हालांकि, केवल कुछ ही हैं जिनके बारें में आपको विचार करना चाहिए।कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसरों के दो प्राइमरी मैन्युफैक्चरर्स हैं Intel और Advanced Micro Devices (AMD) ये दोनो प्रोसेसर ही स्‍पीड और क्‍वालिटी के मामले में बाजार का नेतृत्व करते हैं।
इटेल के डेस्कटॉप पीसी के लिए अपनी प्रोसेसर श्रेणी में Celeron, Pentium और Core i3, Corei5, Corei7 बनाए हैं, जबकी AMD के डेस्‍कटॉप प्रोसेसर में Sempron, Athlon और Phenom शामिल हैं।
जब आप पीसी या लैपटॉप खरीदने जाते है तो प्रोसेसर के लिए इंटेल या एएमडी ही आपके मुख्य विकल्प होते हैं। यह विकल्‍प और अधिक जटिल हो जाते है जब आप किसी ऑनलाइन स्‍टोर या रिटेल स्‍टोर पर जाते है, क्‍योकी यहाँ इंटेल और एएमडी के सैकड़ों मॉडेल होते है|आम तौर पर AMD प्रोसेसर उनके इंटेल समकक्षों की तुलना में सस्‍ते होते है। यदि आप बजट मे पीसी या लैपटॉप देख रहे हैं, तो आपको AMD प्रोसेसर का लैपटॉप सस्‍ते में और अच्‍छे परफॉरमेंस के साथ मिल जाएंगा|
इंटेल एएकमडी की तुलना में आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन करता है और यह निश्चित रूप से एक पसंदीदा प्रोसेसर माना जाता है, लेकिन कम किमत के लिए AMD अच्छा प्रदर्शन करता है।
Thanks 
article by Dhiraj

    Choose :
  • OR
  • To comment
No comments:
Write comments