menu

Translate

Tuesday, July 23, 2019

PMKSY 6000 p/y

    PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 6000

pm kisan samman nidhi yojna के तहत खेती-किसानी के लिए सालाना 6000 रुपए तीन किस्तों में मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (pradhan mantri kisan samman nidhi scheme) अब देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों के लिए लागू हो गई है।

तीन किस्तों में हर साल किसानों को मिलेंगे 6000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान पीएम मोदी सरकार के अंतरिम बजट के दौरान किया गया था। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में हर साल 6000 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से पूरे देश में लागू हो चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहले कमजोर किसान परिवार, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन है तो उन्हें 6000 रुपए प्रति वर्ष दर से सहायता दिए जाने का फैसला लिया था लेकिन अब इसमें सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। सरकार सीधे किसनों के बैंक खाते में पैसे डालेगी। इस योजना की पहली किस्त 2.25 करोड़ किसानों को मिल भी चुकी है। तीन किस्तों में किसानों को हर साल 6000 रुपए दिए जाएंगे। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। 
How to apply?
1click on this link-kisan
2.put your kisan registration id number in given box
3.fill all details carefully
4.convert kattha in decimal
5.submit your form 
6.print your application form
If you face any difficulties regarding this scheme you can contact
अगर लेखपाल और कृषि अधिकारी किसी असली किसान को इसका लाभ देने में आनाकानी कर रहे हैं तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

    Choose :
  • OR
  • To comment
No comments:
Write comments